खबरेंराष्ट्रीय

कश्मीर में आतंकी घुसपैठ की कोशिश, भारत ने की नाकाम

श्रीनगर|कश्मीर के कुपवाड़ा में पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) की मदद से 7-8 हथियारबंद घुसपैठियों को बॉर्डर पार भेजने की कोशिश की गई। भारतीय फोर्सेस ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया। अभी भी भारतीय फोर्सेस की ओर से फायरिंग जारी है। इस ऑपरेशन में भारत को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मंगलवार को दोपहर करीब 1 बजे एरन सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की गई।  पाकिस्तानी आर्मी ने 1 मई को एलओसी पर फायरिंग की थी। इस दौरान, बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) भारतीय इलाके में 250 मीटर अंदर तक घुस आई थी। BAT ने आर्मी-बीएसएफ की पैट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया था। इस हमले में 200वीं बटालियन के हेड कॉन्स्टेबल प्रेम सागर और 22 सिख इन्फैंट्री के नायब सूबेदार परमजीत सिंह शहीद हो गए। इतना ही नहीं बीएटी इन जवानों के सिर काट कर ले गई। प्रेम सागर यूपी के और परमजीत पंजाब के रहने वाले थे।
  BAT का पूरा नाम पाकिस्तान बॉर्डर एक्शन टीम है। इसके बारे में सबसे पहले पांच और छह अगस्त 2013 की दरमियानी रात को पता लगा था। तब इसने एलओसी पर पेट्रोलिंग कर रही भारतीय सेना की टुकड़ी को निशाना बनाया था।
BAT हकीकत में पाकिस्तान की स्पेशल फोर्स से लिए गए सैनिकों का ग्रुप है। हैरानी की बात ये है कि BAT में सैनिकों जैसी ट्रेनिंग पाए आतंकी भी हैं। ये एलओसी में 1 से 3 किलोमीटर तक अंदर घुसकर हमला करने के लिए तैयार किया गया है।
BAT को स्पेशल सर्विस ग्रुप यानी एसएसजी ने तैयार किया है। यह पूरी प्लानिंग के साथ अटैक करती है। ये टीम पहले खुफिया तौर पर ऑपरेशनों को अंजाम देती थी लेकिन बाद में मीडिया की वजह से खबरों में रहने लगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button