उत्तर प्रदेश

Gautam Buddha Nagar: निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

गौतम बुद्ध नगर / उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा जनपद के लिए राजस्व वसूली को लेकर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से आज डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कैंप कार्यालय के सभागार में कर करेत्तर व अभियोजन की मासिक समीक्षा बैठक हुयी।
जिलाधिकारी ने शासकीय अधिवक्ताओं के साथ अभियोजन की बैठक करते हुए शासकीय अधिवक्ताओं से कहा कि पास्को एवं महिला उत्पीड़न से संबंधित प्रकरण को लेकर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी बहुत ही गंभीर हैं, इसलिए आप सभी का दायित्व और अधिक बढ़ जाता है कि पास्को एवं महिला उत्पीड़न संबंधित प्रकरणों में जल्द से जल्द कार्रवाई करते हुए पीड़ितों को न्याय दिलाने की कार्रवाई की जाए, ताकि माननीय मुख्यमंत्री की जो स्पष्ट मंशा है उसको मूर्त रूप प्रदान किया जा सके। उन्होंने शासकीय अधिवक्ता को निर्देशित किया कि टॉप 10 अपराधियों की सूची उपलब्ध कराई जाए। जिलाधिकारी ने शासकीय अधिवक्ताओं को यह भी कहा कि पास्को एवं महिला उत्पीड़न से संबंधित जो भी प्रकरण है, उनका सूचीकरण करते हुए समयबद्ध तरीके से उनका निराकरण कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने इस अवसर पर शासकीय अधिवक्ता गणों का यह भी आह्वान किया कि सभी अधिवक्ता गण अभियोजन कार्य को नियोजित करते हुए संपादित करें ताकि अधिक से अधिक वादों का निस्तारण सरकार के हित में संभव हो सके।
अभियोजन की समीक्षा के उपरांत जिला अधिकारी द्वारा स्टांप शुल्क, वाणिज्य कर, आबकारी विभाग, विद्युत विभाग, खनन विभाग, परिवहन विभाग, सिंचाई विभाग एवं अन्य समस्त विभागों की समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि शासन के द्वारा जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसी के सापेक्ष अपनी कार्य योजना तैयार करते हुये राजस्व वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि लीज रेंट रजिस्ट्रेशन कराने वाले खरीददारों का स्टांप पर एग्रीमेंट कराया जाये ताकि राजस्व में वृद्धि हो सके और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा जनपद में प्रचार प्रसार सुनिश्चित कराया जाए। इसी प्रकार वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा करते हुये अधिकारियों को निर्देशित किया कि जीएसटी वसूली में वृद्धि करना सुनिश्चित किया जाये।
जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि उनके द्वारा अधिक से अधिक एनफोर्समेंट कार्य किए जाएं ताकि अधिक से अधिक राजस्व वसूली सुनिश्चित कराते हुए लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके। उन्होंने समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी विभागों के द्वारा अपनी कार्य योजना तैयार करते हुए इस प्रकार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए की शासन के द्वारा जो लक्ष्य निर्धारित किया गया, उसी के अनुरूप राजस्व वसूली करते हुए लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके।
इस महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ नितिन मदान, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अतुल कुमार, उप जिलाधिकारी सदर अंकित कुमार, डिप्टी कलेक्टर चारुल यादव, सहायक अभिलेख अधिकारी भैरपाल सिंह, पुलिस के अधिकारी गण, शासकीय अधिवक्ता गण एवं अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button