उत्तर प्रदेशगाज़ियाबाद

राष्ट्रीय डेंगू दिवस ः स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता रैली निकाली

  • पानी जमा न होने दें और पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें ः सीडीओ
  • कूलर, फ्रीज – एसी की ट्रे की नियमित रूप से साफ करते रहें ः सीएमओ

गाजियाबाद। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू के प्रति जागरूकता के लिए रैली का आयोजन किया गया। जिला एमएमजी चिकित्सालय से रैली को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अभिनव गोपाल और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शंभूदयाल कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स के अलावा ठाकुरद्वारा गर्ल्स कॉलेज, एमबी गर्ल्स इंटर कॉलेज और गुरूनानक इंटर कॉलेज, लोहियानगर की छात्राओं के साथ ही स्कूल बैंड पार्टी एवं स्कूल की ओर से नामित स्वास्थ्य शिक्षिकाओं ने भाग लिया। रैली के आयोजन का उद्देश्य जन-जन तक डेंगू से बचाव व रोकथाम के उपायों की जानकारी पहुंचाना था। रैली में चिकित्सक दल, डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के प्रतिनिधि, फील्ड मॉनीटर, मलेरिया विभाग, क्षय रोग विभाग, आईडीएसपी एवं एनसीडी सेल के चिकित्सक एवं पैरा मेडिकल स्टाफ ने भी भाग लिया।

रैली के शुभारंभ अवसर पर सीडीओ अभिनव गोपाल ने कहा – डेंगू से बचाव के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें और घर के अंदर व घर के आसपास साफ पानी का जमाव न होने दें। पानी की टंकी आदि अच्छे से ढकी हुई हों ताकि मच्छर प्रजनन को नियंत्रित किया जा सके। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने रैली में शामिल छात्राओं और कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि डेंगू का मच्छर (एडीज) साफ पानी में पनपता है। घर के अंदर इसकी संभावना ज्यादा रहती है। एडीज मच्छर के प्रजनन के लिए फ्रीज और एसी की ट्रे, कूलर और गमले ज्यादा सुविधाजनक होते हैं। इसलिए कूलर को हर सप्ताह पानी निकालकर साफ करें और अच्छी तरह से सुखाने के बाद ही फिर से पानी भरें। यदि किसी कारणबस सफाई करने में दे रही हो रही है तो उसमें थोड़ा मिट्टी का तेल अवश्य डाल दें। 

सीएमओ ने रैली में शामिल कैडेट्स और छात्राओं से अपील की कि कार्यक्रम में मिली जानकारी अपने सहपाठियों और परिजनों से भी शेयर करें। अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने में स्वास्थ्य विभाग की मदद करें। जागरूकता रैली जिला एमएमजी अस्पताल से प्रारंभ होकर जीटी रोड से हापुड़ मोड़ होते हुए नवयुग मार्केट स्थित डा. अंबेडकर पार्क पहुंचकर संपन्न हुई। रैली के दौरान जिला एमएमजी के सीएमएस डा. राकेश, एसीएमओ डा. चरण सिंह, डीएसओ डा. आरके गुप्ता, एपिडिमियोलॉजिस्ट डा. शिवि अग्रवाल, माइक्रोबायोलॉजिस्ट डा. सुरूचि सैनी, जिला मलेरिया अधिकारी जीके मिश्रा और सहायक मलेरिया अधिकारी नरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button