स्वास्थ्य

बैंकट हाल में आग लगने की घटना के बाद भी सबक नहीं


-ज्यादातर बैंकट हाल एवं फार्म हाउस में शो पीस बने है फायर सिस्टम
-औचक निरीक्षण के दौरान खामी मिलने पर नोटिस के नाम पर होती है खानापूर्ति
मनस्वी वाणी संवाददााता

गााजियाबाद। हाल में मार्शल महल में आग लगने की घटना हुई। ये तो गनीमत रही कि जिस वक्त आग लगने की घटना हुई,उस दौरान बैकट हाल में किसी तरह का आयोजन नहीं हो रहा था। अन्यथा बडी जन हानि हो सकती थीं। देखा जाए तो अधिकांश बैंकट हाल में फायर फाइटिंग के सिस्टम नहीं है। यदि लगे भी है तो बेकार है। माना जा रहा है कि दमकल विभाग के द्वारा किसी बडे हादसे का इंतजार किया जा रहा है। जिस वक्त आग लगने की घटना हुई दमकल विभाग की एक दर्जन गाडियों की मदद ली गई।
देखा जाए तो गाजियाबाद में एक दर्जन से अधिक बैंकट हाल,फार्म हाउस संचालित हो रहे है। यू तो समय समय पर दमकल विभाग के द्वारा समय समय पर बैंकट हाल,फार्म हाउस का निरीक्षण किया जाता है। जानकारों की मानें तो ये निरीक्षण औपचारिकताओं तक ही सीमित है। बताते र्है कि सही मायने में देखा जाए तो अधिकांश बैंकट फार्म हाउस में फायर पफाइटिंग सिस्टम या तो लगे ही नहीं है,लगे भी है तो वह बेकार पडे है। बडी संख्या में बैकट हाल ऐसे है जिनमें दूर तक भी पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है। आयोजन के दौरान मुख्य रोड पर वाहन खडे कराए जाते है। चढत का आयोजन भी मुख्य रोड पर किया जाता है।  देखा जाए तो एक बडी संख्या में  बैंकट हाल एवं फार्म ऐसे है जिनके संचालकों के द्वारा जीडीए से नक्शा भी स्वीकृत नहीं कराया गया है। समय समय पर जीडीए के द्वारा इन फार्म हाउस एवं बैंकट हाल संचालकों को नोटिस भी जारी किए गए,लेकिन इसके बाद मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। हैरत का पहलू ये है कि ज्यादातर बैंकट हाल एवं फार्म हाउस संचालकों के द्वारा आयोजन के द्वारा केेटरिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। ऐसे में अधिकांशतः लोग इन बैकट हाल एवं फार्म हाउस की बुकिंग कराते है।
बाक्स
औचक निरीक्षण के बाद ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है मुददे को
देखा जाए तो समय समय पर दमकल विभाग के द्वारा बैंकट हाल,फार्म हाउस का औचक निरीक्षण किया जाता है। औचक निरीक्षण के दौरान खामी पाए जाने पर नोटिस जारी किए जाते है। रिपोर्ट की प्रति प्रशासन,जीडीए आदि को भी भेजी जाती है। दमकल विभाग के अधिकारियों की मानें तो उन्हें निरीक्षण के दौरान खामी मिलने पर कार्रवाई का अधिकार नहीं है। कार्रवाई प्रशासन एवं जीडीए स्तर से की जाती है।
बाक्स
संयुक्त टीम ले एक्शन तो अनेक बैंकट हाल,फार्म हाउस पर ताले पडने तय
माना जा रहा है कि जिला स्तर पर संयुक्त रूप से बैंकट हाल एवं फार्म हाउस का निरीक्षण करते हुए खामी मिलने पर एक्शन हो तो अनेक बैंकट हाल एवं फार्म हाउस पर ताले पडने तय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button