स्वास्थ्य

ठाकुर द्वारा बालिका विद्यालय में  को वार्षिक उत्सव

गाज़ियाबाद ठाकुर द्वारा बालिका विद्यालय में  को वार्षिक उत्सव ” आज़ादी का अमृत महोत्सव को बड़े ही निराले अंदाज में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया कि भारत लोकतंत्र को मजबूती देते हुए ज्ञान-विज्ञान को समृद्ध बना रहा है तथा धार्मिक संस्कृति को सुदृढ़ता प्रदान करते हुए मंगल से चंद्रमा तक अपनी छाप  छोड़ रहा है।वार्षिक उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में श्री मती ‘ मीमांसा मलिक सीनियर जर्नलिस्ट तथा डाॅ उदिता त्यागी इंडिपेंडेंट डायरेक्टर,SJVM गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने कार्यक्रम  की शोभा को बढ़ा दिया।आकर्षक ढंग से सजे विद्यालय परिसर में ‘ अतिथि देवो भवः’ की परंपरा को निभाते हुए अतिथियों का स्वागत व अभिनंदन किया गया।

सर्वप्रथम गणेश वंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।कार्यक्रम में छात्राओं ने कोरोना टीकाकरण अभियान में जन-जन की भागीदारी और विश्व पटल पर प्रशंसा का विषय बनते भारत को नृत्य के माध्यम से दिखाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया छात्राओं ने आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर चलाए गए तिरंगा अभियान को बहुत उत्साह के साथ दिखाया और यह संदेश भी दिया कि हम सभी को मिलकर राष्ट्र निर्माण में सहयोग देना है।छात्राओं ने जब अपने नृत्य और अभिनय के माध्यम से शिव के विभिन्न  रूपों को दिखाया तब ऐसा लगा मानो विद्यालय परिसर ही काशी और उज्जैन बन गया हो, यह देखकर सभी भाव विभोर हो गए, जब छात्राओं ने रामकथा तथा राम मंदिर निर्माण को नृत्य के माध्यम से दिखाया तब विद्यालय का सारा प्रांगण ‘जय श्रीराम ‘ की आवाज से गूंज उठा।

छात्राओं ने नृत्य के माध्यम से दिखाया   कि भारत ने किस प्रकार चंद्रयान को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतारा। अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने के लिए G-20 तथा भारत की तीव्रतम गति को दिखाती वंदे भारत ट्रेन का मंचन बहुत ही सुंदर ढंग से किया।

छात्राओं ने राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र आदि राज्यों की संस्कृति को नृत्य के माध्यम से दिखाकर अनेकता में एकता का परिचय दिया। ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त गीत ‘नाटू- नाटू  ‘ने दर्शकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया।कार्यक्रम को मनोरंजक के साथ-साथ ज्ञानवर्धक बनाते हुए छात्राओं ने कम समय में सभी क्षेत्रों जैसे खेल, फैशन ऑस्कर पुरस्कार,नारी सशक्तिकरण,NEP आदि को बड़े ही रोचक ढंग से दिखाया।

मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है गीत के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।कार्यक्रम मनोरंजक तथा ज्ञानवर्धक रहा।विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती पूनम शर्मा जी ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि हमारा विद्यालय शिक्षा के साथ-साथ अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी आगे बढ़ रहा है, तथा अपने ज्ञानवर्धक क्रियाकलापों से विद्यालय का नाम रोशन कर रहा है।इस अवसर पर विद्यालय  के अध्यक्ष श्री दिनेश कुमार  गोयल जी( MLC) उपस्थित रहे  तथा उन्होंने सी बी एस ई कक्षा-10 तथा कक्षा 12 की  टाॅपर्स छात्राओं को तथा उनके अभिभावकों को पुरस्कारों से सम्मानित करके उनका उत्साहवर्धन किया।

साइंस, कॉमर्स और मानविकी स्ट्रीम में   प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं रूपाली गौर ,दीक्षा शाक्य ,तृप्ति पूरी को पुरस्कार स्वरुप लैपटॉप  प्रदान किया गया।इन छात्राओं के अभिभावकों को भी स्मृति चिन्ह तथा शाॅल से सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button