खबरेंनई दिल्लीराष्ट्रीय

वायुसेना का हेलीकॉप्टर अरुणाचल में दुर्घटनाग्रस्त, 7 सैनिकों की मौत

इटानगर-नयी दिल्ली। भारतीय वायुसेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर आज अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार सात सैन्यकर्मियों की मौत हो गयी। वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सुबह लगभग छह बजे चीन की सीमा के पास तवांग में यह हादसा हुआ। इसमें भारतीय वायुसेना के दो पायलटों सहित पांच कर्मी और सेना के दो जवान मर गये। तवांग के पुलिस अधीक्षक एमके मीणा ने बताया कि तवांग के समीप खीरमू से इस हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी और वह यांग्स्ते जा रहा था।
रूस में बना एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर पर्वतीय क्षेत्र में भारतीय सेना की यांग्स्ते चौकी पर सामान पहुंचाने जा रहा था। वायुसेना और सेना की एक टीम ने इस हादसे में मर गये लोगों के शव बरामद किये। उनकी पहचान विंग कमांडर विक्रम उपाध्याय, स्क्वाड्रन लीडर एस तिवारी, मास्टर वारंट अधिकारी एके सिंह, सार्जेंट गौतम एवं सार्जेंट सतीश कुमार तथा सेना के कर्मियों सिपाही ई बालाजी और एचएन डेका के रुप में हुई है। मीणा ने कहा, ‘‘समुद्रस्तर से करीब 17000 फुट की ऊंचाई पर बचाव अभियान चलाया गया। सारे शव मेडिकल औपचारिकताओं के लिए खीरमू हेलीपैड लाये गये और फिर उन्हें तेजपुर एयरबेस ले जाया गया।’’ पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों की एक टीम और जानकारियां जुटाने के लिए दुर्घटनास्थल पर गयी है।
नयी दिल्ली में वायुसेना के अधिकारी ने कहा, ‘‘दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दे दिया गया है।’’ एमआई-17 वी5 (एमआई 8 एमटीवी 5 का घरेलू संस्करण) एमआई -8/17 हेलीकॉप्टर परिवार का सैन्य परिवहन किस्म का हेलीकाप्टर है। उसका उत्पादन कजान हेलीकॉप्टर्स द्वारा किया जाता है जो रशियन हेलीकॉप्टर्स की अनुषंगी कंपनी है।
वायुसेना प्रमुख बी.एस. धनोआ ने हाल के वर्षों में वायुसेना के हेलीकॉप्टरों और सैन्य जेटों के दुर्घटनाग्रस्त होने की ओर इशारा करते हुए गुरुवार को कहा था, ‘‘शांतिकाल में होने वाली क्षति चिंता का विषय है। हम दुर्घटनाओं को कम से कम करने और अपनी संपत्ति के संरक्षण के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं।’’ वह हाल के वर्षों में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों और सेना के जेट विमानों की दुर्घटनाओं का हवाला दे रहे थे। आज का हादसा आठ अक्तूबर को होने वाले वायुसेना दिवस से दो दिन पहले हुआ है। यह अरुणाचल प्रदेश में पिछले तीन महीने में वायुसेना के हेलीकॉप्टरों का दूसरा हादसा है। चार जुलाई को वायुसेना का उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर पापुम पारे जिले के सागली में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में चार लोगों की जान चली गयी थी।
आज की हेलीकॉप्टर दुर्घटना और सैनिकों की मृत्यु पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताया है। राष्ट्रपति के आधिकारिक टि्वटर हैंडल से पोस्ट किया गया है, ‘‘अरुणाचल प्रदेश में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के दुखद हादसे से शोकाकुल हूं; पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदनाएं #राष्ट्रपति कोविंद।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button