उत्तर प्रदेशगाज़ियाबादराज्यों सेशिक्षा

रिलायबल इन्स्टीट्यूट आँफ लाँ में आयोजित हुआ ओरिएन्टेषन कार्यक्रम

गाजियाबाद :  रिलायबल इन्स्टीट्यूट आॅफ लाँ, राजनगर एक्सटेंशन, मोरटा, एल एल बी द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रो ने ेनवागन्तुक एल एल बी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए एक ओरिएन्टेषन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारम्भ माँ सरसवती के समक्ष द्वीप प्रज्जवलन एवम् माल्यअर्पण से किया गया। जिसको आचार्य राहुल चर्तुवेदी जी द्वारा विधिवत कराया।इस समारोह के मुख्य अतिथि डा0 राजेश कुमार गर्ग(डीन) फैकल्टी आफ ला चैधरी चरण सिंह विशव विद्यालय मेरठ रहे। इस पुनीत अवसर पर रिलायबल संस्थान की प्रबन्ध समिति के चेयरमैन-श्री सुरेष चन्द्र गोयल, रिलायबल इन्स्टीट्यूट अध्यक्ष- सी0ए0 जितेन्द्र गोयल, रिलायबल सोसाईटी अध्यक्ष- सी0ए0 श्री अनुज गोयल, निदेषिका-श्रीमती पूनम गोयल, अपर निदेषक-डा0 एस0 सी0 भटनागर, संस्थान की सभी संकायों के विभागाध्यक्ष, फैकल्टी मैम्बर्स व प्रषासनिक कर्मी, विभिन्न महाविद्यालयों के निदेषक व प्राचार्यगणों के अतिरिक्त अतिथिगण एडवोकेट अजय यादव,डा0 सुमन तोमर,श्री अरविंद भारती,ई0 विरेन्द्र ग्रोवर व बड़ी संख्या मे विद्यार्थीगण इस समारोह में मौजूद रहे।

इस अवसर पर एल एल बी के विभागाध्यक्ष  अबुल लईस तथा फैक्ल्टी मैम्बर्स- आकाश सैनी,दीपक मलिक,  इन्द्रजीत, श्रीमति वीनू गोयल ,कु0 डोली, कु0 फहीन, के द्वारा एल एल बी मे संचालित पाठ्यक्रम के विषयो को  विस्तार से बताया गया और विद्यार्थियों की शंकाओं और जिज्ञासाओं के समाधान भी प्रस्तुत किये गये। संस्थान की निदेशिका- श्रीमती पूनम गोयल ने संस्थान की शिक्षण व्यवस्था, कार्यप्रणाली, गौरवशाली परम्परा और परीक्षा परिणाम के संबन्ध में चर्चा की और सभी नवागुन्तक छात्र-छात्राओं से पूर्ण आत्मविश्वास, निष्ठा, अनुशासन तथा गरिमापूर्वक अध्ययन से अपने और अपने संस्थान का नाम रोशन करने के लिए प्रोत्साहित किया और अपनी शुभकामनाएॅ भी अर्पित कीं। संस्थान के अध्यक्ष सी0ए0  अनुज गोयल ने सभी विद्यार्थियों से पढाई के साथ-साथ मूट कोर्ट, लींगल कैंम्प,सुप्रीम कोर्ट विजिट मे बढचढ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया और कहा कि यह उनके विधि व्यवसाय मे अहम भूमिका अदा करते है साथ

ही साथ विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित भी है। उन्हांेने सभी विद्यार्थियों के सुखद और स्वर्णिम भविष्य के लिए उन्हंे अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनाएॅ दी। समारोह के मुख्य अतिथि- डा0 राजेश कुमार गर्ग(डीन) फैकल्टी आँफ लाँ चैधरी चरण सिंह विष्वविद्यालय मेरठ ने अपने उद्बोधन में सभी विद्यार्थियों से सही अर्थों मे शिक्षा और विशेष रुप से विधिक शिक्षा ग्रहण करने के लिए सदैव जिज्ञासु, कर्मठ व क्रियाषील रहते हुए स्वयं के लिए सौंपे गये दायित्वों, कर्तव्यांे व लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सदैव तत्पर रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जोर देते हुए यह भी कहा कि विधि व्यवसाय मे निष्चित सफलता प्राप्त करने के लिए लगन और प्रतिबद्धता के साथ तब तक शान्ति से नहीें बैठना है जब तक कि लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो जाती।क्योकि समाज मे न्याय प्रणाली को सुगम बनाना व अपने वादकार को लाभ पहुचाँना ही अधिवक्ता का कार्य होता हैैैैैैै। एम एम एच डिग्री कालेज गाजियाबाद के एल एल बी की भूतपूर्व विभागाध्यक्ष डा0 सुमन तोमर ने इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों से विशेष बल देते हुए कहा कि जीविकोपार्जन व परिवार के भरण पोषण के लिए जरूरी औपचारिकताएं निभाने के साथ-साथ प्रत्येक प्रबुद्ध एवम् साभ्रान्त नागरिक से यह भी अपेक्षा की जाती है वह समाज के उन्नयन के लिए अपने समय, श्रम व संसाधनों का कुछ हिस्सा जरूरतमंद लोगों के लिए जरूर अर्पित करे, तभी उसका जीवन वास्तविक अर्थों में सार्थक हो सकता है, विधि व्यवसाय इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है इस अवसर पर गतवर्ष के एल एल बी के छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त नवागुन्तक विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। अंत में संस्थान के अपर निदेषक-डा0 एस0 सी0 भटनागर ने विशेष रुप से मुख्य अतिथि, अध्यक्ष तथा सभी अतिथियों को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया तथा सभी फैकल्टी मैम्बर्स एवम् विद्यार्थियों का भी आभार व्यक्त किया। मीडिया प्रभारी डा0 कुशकुमार ने बताया कि ओरिएन्टेषन कार्यक्रम संस्थान द्वारा नियमित रूप से नवागन्तुक विधि के छात्रो के लिए मनाया जाता हैै एवम् राष्ट्रगान के उपरान्त कार्यक्रम का समापन घोषित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button