खबरेंराष्ट्रीयशिक्षाहरियाणा

गुड़गांव स्कूल मर्डर: SC का केंद्र-हरियाणा को नोटिस, कहा- यह पूरे देश का मामला

गुड़गांव : रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के बच्चे की हत्या के मामले में पिता की तरफ से दायर पिटीशन पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार और एचआरडी मिनिस्ट्री को नोटिस भेजकर तीन हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा कि यह एक स्कूल का मामला नहीं, बल्कि यह देश से जुड़ा मामला है। बता दें कि बच्चे के पिता वरुण ठाकुर ने कोर्ट में अपील कर सीबीआई जांच की मांग की थी। वरुण के वकील के मुताबिक, ‘हमने कहा है कि स्कूल की कमियों पर उसकी जिम्मेदारी तय की जाए। आयोग या ट्रिब्यूनल बनाया जाए।’ कोर्ट ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल को भी नोटिस जारी किया है।
गुड़गांव के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में शुक्रवार को (8 सितंबर) को 7 साल के बच्चे का मर्डर कर दिया गया था। बॉडी टॉयलेट में मिली थी। इस मामले में पुलिस ने स्कूल बस के कंडक्टर अशोक कुमार को अरेस्ट किया था। आरोपी अशोक 8 महीने पहले ही स्कूल में कंडक्टर की नौकरी पर लगा था।
अशोक ने मीडिया को बताया, ”मेरी बुद्धि भ्रष्ट हो गई थी। मैं बच्चों के टॉयलेट में था। वहां गलत काम कर रहा था। तभी वह बच्चा आ गया। उसने मुझे देख लिया। मैंने उसे पहले देखा धक्का दिया। फिर खींच लिया। वह शोर मचाने लगा तो मैं डर गया। फिर मैंने उसे दो बार चाकू से मारा। उसका गला रेत दिया।”
वरुण ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन लगाई थी, जिसे कोर्ट स्वीकार कर लिया था। वरुण ने केस की जांच सीबीआई से कराए जाने और स्कूलों में स्टूडेंट्स की सिक्युरिटी के लिए गाइडलाइंस जारी करने की मांग की है।
 वरुण के वकील सुशील टेकरीवाल ने सुनवाई के बाद कहा कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई इस मामले की जांच करे, ताकि निष्पक्ष जांच हो सके।
सोमवार को इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई वाली बेंच ने की। बेंच में जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ थे। बेंच ने केंद्र, हरियाणा सरकार और सीबीएसई को नोटिस जारी किया है।
 कोर्ट ने सीबीएसई से स्कूल में बच्चों की सेफ्टी और सिक्युरिटी के बारे में और ऐसे मामले में स्कूल मैनेजमेंट की जवाबदारी तय करने की गाइडलाइंस पर तीन हफ्ते के अंदर जवाब देने को कहा है।
 सुनवाई के दौरान बेंच ने कहा- “यह पिटीशन सिर्फ इस स्कूल तक सीमित नहीं है, बल्कि यह पूरे देश का मामला है।”
 सोमवार को पुलिस की पूछताछ के दौरान रेयान स्कूल की एक्टिंग प्रिंसिपल ने तबीयत खराब होने की शिकायत की। इसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। गुड़गांव साउथ के डीसीपी ने बताया कि एक्टिंग प्रिंसिपल से रविवार से पूछताछ की जा रही थी। मामले में जांच जारी हैं।
सोमवार सुबह रेयान ग्रुप के नॉर्थ जोन हेड फ्रांसिस थॉमस और भोंडसी स्थित स्कूल कोऑर्डिनेटर को अरेस्ट कर लिया गया। सोहना रोड स्थित सदर पुलिस स्टेशन के थाना प्रभारी को भी सस्पेंड किया गया है। उधर, रेयान ग्रुप के सीईओ रेयान पिंटो ने बॉम्बे हाईकोर्ट में पिटीशन दायर करके एंटीसिपेटरी बेल (अग्रिम जमानत) देने की अपील की है। इस पर मंगलवार को सुनवाई हो सकती है।
 दोनों अरेस्ट अफसर को पुलिस ने दोपहर को कोर्ट में पेश किया। बाद में इन्हें 2 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया।
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि मैंने इस मामले में हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर से बात की है। मैंने कहा है कि इस पर फौरन कार्रवाई होनी चाहिए। उधर, हरियाणा सीएम ने बच्चे के माता-पिता से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर वह सीबीआई जांच के लिए तैयार हैं।
 हरियाणा के एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर मोहम्मद अकील और एसीपी क्राइम अशोक बख्शी समेत और दूसरे अफसरों ने रेयान स्कूल का दौरा किया।
रविवार को स्कूल में पेरेंट्स समेत सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया था। गुस्साए लोगों ने स्कूल के पास मौजूद एक शराब दुकान को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान पुलिस ने लाठी चार्ज किया था। मीडिया को भी निशाना बनाया गया था। यह मामला मीडिया में तूल पकड़ने के बाद सोमवार को सरकार ने सोहना रोड स्थित सदर पुलिस स्टेशन के थाना प्रभारी को भी सस्पेंड कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button