राजस्थानराज्यों सेराष्ट्रीय

बुराइयों को चुनौती के रूप में लिया, काम पूरा करके दिखाएंगेः मोदी

उदयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां कहा कि हमने राजनीति नहीं की है बल्कि हमने विकास किया है और जो कहा है उसे पूरा किया और आगे भी जो कहेंगे उसे पूरा करके दिखायेंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज हल्की बारिश के बीच खेलगांव में पंद्रह हजार एक सौ करोड़ रूपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने क​हा कि हमने जो वादा किया है उसे पूरा किया है, जो परियोजनाएं, योजनाएं हमने शुरू की, उसे पूरी भी की हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले घोषणाएं करना, पत्थर लगवाना, यह खेल सालों से चला आया है। हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यही थी जिसे खत्म करने में हमें जबरदस्त ताकत लगानी पड़ी जिसकी आप कल्पना तक नहीं कर सकते।
प्रधानमंत्री ने शुरूआती सम्बोधन मेवाड़ में देने के बाद कहा कि सारी व्यवस्थाओं में इतनी अधिक बुराईयां प्रवेश कर चुकी थीं कि यदि कोई ढीला ढाला इंसान होता तो वह देखकर ही डर जाता। लेकिन हमें चुनौतियों को चुनौती देने की आदत भी है और चुनौतियों को स्वीकार करते हुए रास्ते खोलते हुए देश को आगे ले जाने की ताकत भी रखते हैं। उन्होंने राजस्थान की तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर विकास के कार्यों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वर्ष 2006 में चम्बल पर ‘हैंगिंग ब्रिज’ (झुलते पुल) का निर्माण शुरू किया। कुछ करोड़ रूपये की लागत से उसे भी ग्यारह साल में पूरा नहीं कर पायी। अंतत: इसे हमारी सरकार ने पूरा करके दिखाया है और इसका आज लोकार्पण किया गया है।
मोदी ने कहा कि हैंग्रिंग ब्रिज के निर्माण कार्य से काम करने वाली सरकार को आसानी से समझा जा सकता है। प्रधानमंत्री ने आज पंद्रह हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास को राजस्थान के लिए अद्भुत घटना बताते हुए कहा कि हम विकास में विश्वास रखते हैं, घोषणाओं में नहीं। उन्होंने कहा कि जिस कार्य को आरंभ करेंगे उसे पूरा करने का प्रयास भी करेंगे। हिम्मत के साथ निर्णय लेते हैं और पूरा करके दिखाते हैं। इसलिए एक साथ इतनी अधिक परियोजनायें बनायी हैं और एक साथ काम शुरू भी किये हैं। हम अलग मिट्टी से बने हुए हैं। आने वाले समय में राजस्थान की कायाकल्प होकर रहेगा। उन्होंने कहा कि काम अटकने से देश का नुकसान हुआ है।
प्रधानमंत्री ने विकास में सड़कों की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि यदि सड़कें अच्छी होंगी तो पर्यटन, औद्योगिक विकास और किसानों को सुविधा मिलेगी लेकिन इसके अभाव में विकास की संभावनाएं धूमिल हो जाएंगी। उन्होंने राजस्थान में पर्यटन की अपार संभावनाएं बताते हुए कहा कि हर पर्यटक राजस्थान आना चाहता है यदि सड़क अच्छी होगी तो फूल वाले से लेकर चाय वाले तक सब कमायेंगे। प्रधानमंत्री ने जैसे ही चाय वाले का जिक्र किया, जनसमूह काफी देर तक मोदी, मोदी के नारे लगाता रहा। मोदी ने कहा कि सड़कें अच्छी होने से किसानों को फसल बाजार तक ले जाने में आसानी होगी। इससे किसानों को बहुत बड़ा लाभ होगा। किसान खेत से आसानी से फसल बाजार तक ले जा सकेंगे।
उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई चतुर्भुज सड़क परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना से देश का तेजी से विकास हुआ। सड़कें देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करती हैं, इसे ध्यान में रखते हुए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। सड़कें अच्छी होती हैं तो जीवन में भी बदलाव आता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को विकास की नयी ऊंचाईयों पर ले जाना है तो हमारी व्यवस्था को आधुनिक बनाना होगा। नयी पीढ़ी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, फाइबर केबल, बिजली, पानी, सड़क, रेल, समुद्र मार्ग, डिजिटलीकरण, अत्याधुनिक तकनीक एवं संसाधनों का जाल हो। ग्रामीण इलाकों में बैठे विद्यार्थियों को भी शहरों की तर्ज पर सुविधा मिले। हम इसी ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।
उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसका सबसे अधिक लाभ गरीब महिलाओं को मिला है, उन्हें धुएं से निजात मिली है। सबको मालूम है कि रसोई गैस कनेक्शन सालों पहले कैसे मिलता था, बड़ी मुश्किल से गैस कनेक्शन मिलता था। मगर अब हालात बदल गये हैं और आसानी से रसोई गैस कनेक्शन मिल रहा है। देश भर में अभियान चलाकर गरीबों के घर जाकर गैस कनेक्शन देने का काम चल रहा है, लाखों महिलाओं को यह कनेक्शन मिल भी चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button