खबरेंचण्डीगढ़राष्ट्रीयहरियाणा

कल 2.30 बजे सुनाई जाएगी डेरा चीफ को सजा, तैयारियां पूरी

पानीपत/रोहतक. यौन शोषण केस में दोषी डेरा सच्चा सौदा के चीफ राम रहीम को सोमवार को रोहतक जेल में सजा सुनाई जाएगी। पुलिस ने न्यूज एजेंसी को बताया कि जेल में कोर्ट की कार्यवाही दोपहर करीब 2:30 बजे शुरू होगी। तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रोहतक में 23 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की गई है और आर्मी को स्टैंडबाई पर रखा गया है। हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। उधर, सरकार ने मंगलवार सुबह 11.30 तक इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है। पंचकूला, रोहतक, कैथल और अंबाला में स्कूल कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है। बता दें कि 25 अगस्त को राम रहीम को यौन शोषण मामले का दोषी ठहराया था। इसके बाद हरियाणा-पंजाब समेत 5 राज्यों में डेरा समर्थकों ने हिंसा और आगजनी शुरू कर दी। हिंसा में मारे जाने वालों की तादाद 45 तक पहुंच चुकी है।
1. रोहतक जेल
-हरियाणा के एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) मो. अकील ने बताया, “जेल के बाहर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोर्ट की कार्यवाही सोमवार दोपहर करीब 2.30 बजे शुरू होगी।
– सीबीआई कोर्ट के जज जगदीप लोहान और 2 कोर्ट स्टाफ हेलिकॉप्टर के जरिए रोहतक जेल पहुंचेंगे।
2. सुरक्षा
– रोहतक की सुनारिया जेल के बाहर सेवन लेयर सिक्युरिटी अरेंज की गई है। 5 किलोमीटर घेरे तक पुलिस और सिक्युरिटी फोर्सेस का पहरा है।
– मोहम्मद अकील के मुताबिक, रोहतक में अभी तक आर्मी की तैनाती नहीं की गई है, लेकिन उन्हें तैयार रहने को कहा गया है। 23 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स रोहतक में तैनात की गई है। वहीं आर्मी को स्टैंडबाई पर रखा है।
3. एहतियात
– डीजीपी संधू के मुताबिक, सजा के एलान से पहले सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने 29 अगस्त की सुबह 11.30 बजे तक मोबाइल इंटरनेट, SMS सर्विसेस को रोक दिया है। सिरसा में 29 अगस्त तक इंटरनेट की लीज लाइन्स बंद रहेंगी। अंबाला में धारा 144 लगा दी गई है।
– इसके अलावा राज्य के पंचकूला, रोहतक, कैथल और अंबाला में सोमवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।
4. एक्शन
-DGP संधू के मुताबिक, हरियाणा में हिंसा फैलाने के सिलसिले में अब तक 52 केस दर्ज दर्ज किए गए हैं और 926 लोगों को अरेस्ट किया गया है।  जिसमें हिंसा के जिम्मेदार 5 लोगों के चेहरे उजागर किए गए थे। संधू ने बताया कि पुलिस ने इनमें से आदित्य इंसा और धीमन इंसा के खिलाफ देशद्रोह केस दर्ज कर लिया है।
– डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के 5 करीबी लोगों ने पंचकूला में हिंसा के लिए लोगों को भड़काया था। यह तब हुआ, जब CBI की स्पेशल कोर्ट ने राम रहीम को साध्वी के रेप केस में दोषी ठहराया। ‘भास्कर’ के रिपोर्टर ने इन लोगों की आपसी बातचीत को सुना था। इस बारे में ‘भास्कर’ की खबर पर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने शनिवार को संज्ञान लिया।
– रविवार को करीब 10 हजार राम रहीम समर्थकों ने डेरा खाली कर दिया। समर्थक शांति से डेरा खाली कर रहे हैं।
5. नुकसान
-हरियाणा और पंजाब हिंसा के दौरान अब तक मरने वालों की संख्या 45 हो गई है। डीजीपी संधू के मुताबिक, पंचकूला में 32 लोगों की मौत हुई, सिरसा में 6 लोगों की मौत हुई, सभी की पहचान की जा चुकी है। पंचकूला में मरने वालों में से 24 की पहचान की जा चुकी है। पंजाब के सीएम अमरिंदर ने कहा था कि पंजाब में हिंसा के दौरान 7 लोगों की मौत हुई है।
6. सलाह
-डीजीपी बीएस संधू ने मीडिया को संवेदनशील इलाकों में ना जाने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि मीडिया को सुरक्षा मुहैया कराई है। सिरसा में मीडिया पर हमला करने वाले डेरा समर्थकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।
7. What next
– हरियाणा पुलिस के मुताबिक, डेरा चीफ को सजा सुनाए जाने के बाद राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा में तलाशी अभियान चलाया जा सकता है।
– डेरा के 100 से ज्यादा सेंटर्स में तलाशी की गई। इस दौरान बड़ी तादाद में हथियार मिले हैं।
अपडेट्स
1) बाबा के साथ जेल में रहना चाहती थी हनीप्रीत
– हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, ”राम रहीम पर कोर्ट के फैसले के बाद उन्होंने (हनीप्रीत इंसा) बाबा की सहायक बनने की इच्छा जताई थी। इसके लिए डेरा चीफ की तबीयत ठीक नहीं होने का हवाला दिया था। जज ने कहा कि ये जेल डिपार्टमेंट है और सरकार के अधिकार में है। उन्हें जेल में रहने की इसकी इजाजत नही मिलेगी। हालांकि, वह हेलिकॉप्टर में बाबा के साथ मौजूद थी।”
2) सिरसा में मीडिया पर हमला हुआ
– सिरसा में रविवार को सुबह 6 से 11 बजे कर्फ्यू में ढील दी गई, इस दौरान एक बार फिर डेरा चीफ समर्थक हिंसक हो गए। समर्थकों ने सिरसा और फतेहाबाद में जर्नलिस्ट्स के साथ मारपीट की गई। सिरसा में कुछ मीडियाकर्मी पुराने डेरा के पास कवरेज कर रहे थे। एक जर्नलिस्ट को जख्मी हालत में हॉस्पिटल में एडमिट कराया है। मीडियाकर्मियों पर हमले के बाद एडमिनिस्ट्रेशन ने इसे वापस ले लिया। आर्मी ने फिर से बेरिकेड्स लगा दिए।
4) डिप्टी कमिश्नर बोले- मीडिया एडवेंचर करने गया था
– डिप्टी कमिश्नर प्रभजोत सिंह ने कहा, ”डेरा के अंदर मौजूद कई समर्थक छोड़कर अपने घर जा चुके हैं। इसमें सरकार उनकी मदद कर रही है। कल राम रहीम को सजा सुनाए जाने के चलते कर्फ्यू में किसी तरह की ढील नहीं मिलेगी।”
– मीडिया पर हमले को लेकर सिंह ने कहा कि सुबह जो मीडियाकर्मी कवरेज पर गए थे, वो एडवेंचर करने के लिए गलियों से होकर निकले। वो हमारी फोर्स के सामने से कभी नहीं गुजरे थे। पीड़ित मीडियाकर्मी ने कहा, ”कर्फ्यू में ढील दिए जाने के बाद हमारी टीम डेरा के बाहर रिपोर्टिंग कर रही थी। इसी दौरान कुछ डेरा समर्थकों ने हम पर पथराव किया और लाठी-डंडों से पीटा। उन्होंने कैमरा और ओबी वैन छीन ली।”
– दूसरी ओर, सिरसा में डेरा के बाहर मौजूद आर्मी समर्थकों को खुद डेरा छोड़ने के लिए वक्त दे रही है। कहा गया है कि लोग जितनी जल्दी हो सके, डेरा छोड़ दें।
5) बाबा को कोर्ट से भगाने की हुई थी कोशिश
– दोषी करार दिए जाने के बाद पुलिस के 5 और डेरा के 2 प्राइवेट गार्ड्स ने राम रहीम को भगाने की कोशिश की थी। ये सभी बाबा की सिक्युरिटी में लगे थे। आईजी ने जब इन्हें रोकने की कोशिश की तो डेरामुखी के एक गार्ड ने आईजी पर पिस्टल तान दी और साइड में होने को कहा। इसके बाद आर्मी ने सातों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।
– पंचकूला सेक्टर-5 थाना पुलिस ने सब-इंस्पेक्टर रामभगत की शिकायत पर डेरामुखी के सिक्युरिटी गार्ड प्रीतम और सुखबीर, एसआई कृष्णदास, हेड कॉन्स्टेबल विजय कुमार, हेड कॉन्स्टेबल अजय, ईएस रामबीर, कॉन्स्टेबल बलवान के खिलाफ देशद्रोह समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।
6) जेल में कोर्ट लगाए जाने की तैयारियां
– बाबा को रोहतक की सुनारिया जेल में रखा गया है। यहां सोमवार को पहली बार कोर्ट लगेगी और पंचकूला सीबीआई कोर्ट के जज जगदीप सिंह सजा सुनाएंगे। जज को जेल के अंदर लाने के लिए हेलिकॉप्टर का इंतजाम कर लिया गया है। इसे सीआरपीएफ बटालियन ग्राउंड के हेलिपैड पर उतारा जाएगा। ये जेल 5 साल पहले बनाई गई है। दो दिन पहले यहां लाए गए राम रहीम को कैदी नंबर- 1997 मिला है।
– जेल कैंपस में सीआरपीएफ के लिए एडमिस्ट्रेटिव बिल्डिंग बनाने की तैयारी चल रही है। फिलहाल इसके लिए आला अफसरों की परमिशन मिलनी बाकी है। डेरा समर्थकों के जमा होने की आशंका के चलते पैरा मिलिट्री, आर्मी और पुलिस ने जेल के तीन किलोमीटर के दायरे में 7 चेक पोस्ट बनाए हैं। किसी को भी जेल की ओर जाने की इजाजत नहीं है।
– डीसी अतुल कुमार ने बताया कि जेल में 28 अगस्त के लिए कोर्ट रूम बनाने के लिए काम लगभग पूरा हो चुका है। सुनारिया जेल में सोमवार को तीन जेलों के सुपरिंटेंडेंट को तैनात किया गया है। आईजी जेल जगजीत सिंह भी सुनारिया में डेरा डाले हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button